1 परिचय

Chives सामुदायिक स्वयंसेवकों द्वारा CHIA नेटवर्क कोड का उपयोग करके बनाया गया एक हार्ड फोर्क है। पूरी तरह से विकेन्द्रीकृत, कोई आरक्षण नहीं, कोई आईसीओ, और सामुदायिक स्वायत्तता हरी क्रिप्टोकुरेंसी के रूप में, यह चिया ™ के साथ कम-शक्ति, हरे और पर्यावरण के अनुकूल ब्लॉकचैन सिस्टम बना सकता है।
Chives चिया नेटवर्क इंक से संबद्ध नहीं है, लेकिन चिया के उत्कृष्ट ओपन सोर्स कोड पर बनाया गया है।

2 स्टार्टअप और एल्गोरिथम Chives

Chives 30 जून, 2021 को जारी किया गया था, और माइनिंग के लिए बाइनरी फ़ाइल 5 जुलाई, 2021 को जारी की गई थी। Chives सीएचआईए की एक शाखा है। बड़े माइनिंग पूलों को हावी होने से रोकने के लिए, Chives अंतरिक्ष और समय के प्रमाण (PoSpace + PoTime) और सेवा के प्रमाण (PoSE) के संयोजन का उपयोग करता है। Chives के माइनर्स 45% Chives को खुले तौर पर, निष्पक्ष और पारदर्शी रूप से माइनिंग करने के लिए मुफ्त हार्ड डिस्क स्थान का उपयोग कर सकते हैं।

Chives पहली परत के माइनर नेटवर्क के आधार पर एक दूसरी परत नेटवर्क-मुख्य नोड नेटवर्क बनाता है, जो डैश के समान है। नेटवर्क की दूसरी परत मास्टर नोड्स (जिसे पूर्ण नोड्स के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा समर्थित है, जो Chives के लिए अद्वितीय प्रदर्शन समर्थन प्रदान करता है। मास्टर नोड्स माइनिंग गतिविधियों में भाग नहीं लेते हैं, और तत्काल लेनदेन, विकेन्द्रीकृत प्रबंधन और बजट निर्णय लेने के कार्य हैं, इसलिए मास्टर नोड्स को ब्लॉक इनाम का 45% प्राप्त होगा।

शेष 10% का उपयोग मुख्य रूप से एक स्वस्थ और पूर्ण Chives सामुदायिक वातावरण स्थापित करने के लिए किया जाता है, जो कि मास्टर नोड्स द्वारा उन परियोजनाओं को निधि देने के लिए वोटिंग द्वारा तय किया जाता है जो समग्र रूप से Chives नेटवर्क में सकारात्मक योगदान देते हैं।

3 Chives माइनिंग मॉडल

Chives फ़ार्म में, प्लॉटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए आवंटित फ़ार्म स्पेस में डिस्क को पढ़ने और लिखने की आवश्यकता होती है। एक बार आपकी हार्ड डिस्क प्लॉट हो जाने के बाद, जब तक आप प्रूफ जेनरेट करते रहेंगे, तब तक आप किसान बन सकते हैं और उसे काट सकते हैं।
प्रारंभिक प्लॉटिंग प्रक्रिया बेतरतीब ढंग से इनपुट प्रूफ के साथ फ़ार्म स्पेस को भर देती है, और फिर एपीआई तक सीधी पहुंच के माध्यम से ड्राइव को पढ़ती है, और प्राप्त किए गए प्रूफ को जल्दी से खोजने के लिए उन्हें सॉर्ट करती है।
Chives स्पेस प्रूफ (PoSpace) को चलाने के लिए हार्ड डिस्क पर फ्री डिस्क स्पेस का उपयोग करता है, और ब्लॉकचेन को सत्यापित करने के लिए एक अन्य सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म-प्रूफ ऑफ टाइम (PoTime) के साथ समन्वय करता है।
Chives नेटवर्क के ब्लॉकचेन पर, चिव्स सिक्कों की कुल संख्या की कोई ऊपरी सीमा या सीमा नहीं है जो कि कृषि पुरस्कार (खेती) के माध्यम से उत्पन्न की जा सकती हैं।
ब्लॉक इनाम: प्रत्येक 18.75 सेकंड में एक ब्लॉक उत्पन्न होता है, और प्रत्येक ब्लॉक 200 Chives को पुरस्कृत करता है। इसमें से ४५% माईनेरों को, ४५% मास्टर नोड्स को आवंटित किया जाता है, और १०% समुदाय को आवंटित किया जाता है। हर 3 साल में ब्लॉक पुरस्कारों का एक आधा हिस्सा, तेरहवें वर्ष से हर 10 मिनट में उत्पन्न होने वाले 12.5 Chives की अंतिम दर तक।

4 मास्टर नोड सिस्टम

Chives में दो स्तरीय नेटवर्क होता है। पहली परत खनिकों से बना एक नेटवर्क है, जो उपयोगकर्ताओं को धन भेजने और प्राप्त करने वाली सेवाएं प्रदान करता है और दोहरे खर्च को रोकता है। दूसरी परत मास्टर नोड्स से बनी होती है जो एक नेटवर्क बनाती है, जो Chives नेटवर्क के लिए अद्वितीय प्रदर्शन समर्थन प्रदान करती है।

मास्टर नोड सिस्टम को प्रूफ ऑफ सर्विस (PoSe) भी कहा जाता है, क्योंकि मास्टर नोड का सार पूरे Chives नेटवर्क के लिए प्रमुख सेवाएं प्रदान करना है। पूरे Chives नेटवर्क की निगरानी मास्टर नोड्स द्वारा की जाती है। यदि माइनर सभी ब्लॉक पुरस्कारों को प्राप्त करने या Chives सॉफ़्टवेयर के पुराने संस्करण को चलाने का प्रयास करते हैं, तो मास्टर नोड नेटवर्क ब्लॉक को अलग कर देगा और इसे ब्लॉकचैन में जोड़े जाने से रोक देगा।

मास्टर नोड बनने के लिए, उपयोगकर्ता के पास “स्टेक” के रूप में 1,00,000 (अस्थायी) चिव्स होना चाहिए। जमा हमेशा धारक द्वारा पूरी तरह से नियंत्रित किया जाता है और धारक द्वारा स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है। जमा स्थानांतरित होने के बाद, संबंधित मास्टर नोड ऑफ़लाइन हो जाएगा और ब्लॉक पुरस्कार प्राप्त करना बंद कर देगा।

5 विकेन्द्रीकृत बजट प्रबंधन

विकेंद्रीकृत बजट प्रबंधन प्रणाली में, कुछ पुरस्कार नेटवर्क द्वारा ही प्रबंधित किए जाते हैं, और विभिन्न बजट प्रस्तावों में मास्टर नोड्स की मतदान स्थिति के आधार पर ऑपरेटर के नाम पर पारिस्थितिकी तंत्र में विकसित और विस्तारित होते हैं। इन निधियों का उपयोग पूरे Chives के विकास और प्रचार के लिए किया जाता है। मास्टर नोड विशिष्ट बजट और परियोजनाओं पर वोट करता है जिन्हें पूरे Chives की दिशा निर्धारित करने की आवश्यकता होती है। यह प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी तरीके से वेबसाइट के माध्यम से पूरी की जाती है। बजट का उपयोग ऐसी किसी भी चीज़ के लिए किया जा सकता है जो पारिस्थितिकी तंत्र में मूल्य पैदा करती है, जिसमें कोर कोड विकास और रखरखाव, वेबसाइट निर्माण, दस्तावेज़ लेखन, भाषा अनुवाद, वीडियो उत्पादन, सामुदायिक प्रचार और ऑनलाइन विज्ञापन शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

यह एक विकेन्द्रीकृत प्रणाली है, जो पूरी तरह से मास्टर नोड्स द्वारा नियंत्रित होती है। सिस्टम में बजट सीधे ब्लॉकचैन द्वारा निर्धारित और भुगतान किया जाता है। लोग सभी मास्टर नोड्स द्वारा वोटिंग के माध्यम से नेटवर्क के लिए काम करते हैं और नेटवर्क से सीधे पुरस्कार प्राप्त करते हैं। प्रत्येक परियोजना के लिए, यदि बजट स्वीकृत हो जाता है, तो इसे कुल बजट में जोड़ा जाएगा और ब्लॉकचेन से सीधे योगदानकर्ताओं को भुगतान किया जाएगा। यह चाइव्स समुदाय को सभी प्रकार के कर्मचारियों को काम पर रखने और भुगतान करने की अनुमति देता है। सिस्टम आम तौर पर मासिक आधार पर प्रोजेक्ट वोटिंग और फीस सेटलमेंट आयोजित करता है। यदि कोई संतुलन है, तो यह सीधे चाइव्स के योगदानकर्ताओं को सब्सिडी देता है।

6 निष्कर्ष

संपूर्ण चाइव्स सीएचआईए शाखा पर आधारित है, जिसमें एक परिसंपत्ति बंधक, सामुदायिक स्वायत्तता, मुख्य नोड नेटवर्क, बजट समीक्षा और अन्य कार्य शामिल हैं। चाइव्स स्थान और समय के प्रमाण (PoSpace + PoTime) और सेवा के प्रमाण (PoSE) के संयोजन का उपयोग करते हैं; चाइव्स का ४५% माईनेरों को आवंटित किया जाता है, ४५% मास्टर नोड्स को आवंटित किया जाता है, और शेष १०% उन प्रतिभागियों को आवंटित किया जाता है जो चाइव्स समुदाय पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान करते हैं। चाइव्स खुलेपन और खुले स्रोत की भावना को कायम रखता है, और चाइव्स के विकास को बढ़ावा देने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

CHIA के डेवलपर्स को फिर से धन्यवाद!